शनिवार, 29 मार्च 2014

"मेरे साजन हैं उस पार"



जीवन एक ऐसा सफ़र है जिसमें नही मालूम किन राहों से गुजरना होगा और कैसे कैसे मोड़ आयेंगे .यह आलेख उन अभिशप्त महिलाओं के बारे में है जिनके पति शादी के कुछ ही दिनों बाद उसे अकेला छोड़ कर गल्फ देशो में कमाने के लिए चले जाते हैं। केरल की अधिकांश महिलाएं ऐसे ही जुदाई के गम में घुट घुट कर  जी रही हैं। गल्फ में काम कर रहे पुरूषों से शादी करने वाली महिलाएं लंबे इंतजार को अभिशप्त हैं।
दुल्हन नाबालिग है मगर समाज के रस्म और रिवाज के हिसाब से शादी के लायक हो चुकी है. भले शादी उसकी मर्ज़ी से हो या मर्जी के खिलाफ. उसे तो समाज की मर्ज़ी के हिसाब से चलना है। ये प्रथा कई साल से चली आ रही है और समाज को लगता है कि लड़कियों की शादी जल्द ही हो जानी चाहिए। इस तरह की शादियों की वजह से अब ज़्यादातर लड़कियां मानसिक रोगी हो गई हैं. वो घुट घुट कर जीने को मजबूर हैं। "शादी के बाद इनका साथ सिर्फ चंद दिनों का ही होता है. फिर लड़का खाड़ी देश अपनी नौकरी पर चला जाता है और फिर वो कब आएगा, इसकी कोई गारंटी नहीं है. दो सालों के बाद आएगा भी तो सिर्फ पंद्रह दिनों या एक महीने के लिए।" 
        समाज में पुरानी प्रथा चली आ रही है कि पंद्रह साल की होते होते ही लड़कियों की शादी कर दी जाए. समाज सोचता है कि पंद्रह साल की उम्र से ज्यादा होने पर लड़की के लिए दूल्हा मिलना मुश्किल हो जाता है। खाड़ी में काम करने वाले युवक यहां की पहली पसंद हैं. यानी ये सबसे योग्य वर समझे जाते हैं. अपने देश या अपने राज्य में नौकरी करने वाले उनसे कमतर माने जाते हैं. माना जाता है कि खाड़ी देश में काम करने वाले ज्यादा पैसे कमाते हैं. इसलिए इनकी मांग ज्यादा है।बदलते ज़माने के साथ ये प्रथा समाज के लिए एक बड़ी समस्या बनती जा रही है क्योंकि ऐसी लड़कियां अब मानसिक रोगी हो रही हैं। कई बार देखने में आया है की शादी के बाद जो पैसा दहेज़ के रूप में दिया गया उसे लेकर उसका पति खाड़ी के किसी देश नौकरी के लिए चला गया. फिर उसने संपर्क ही ख़त्म कर दिया। ये अपना दुख ना तो किसी को बता सकती हैं और ना ही समाज से कोई शिकायत ही कर सकती हैं. आज ये मानसिक रोगियों का जीवन जीने को मजबूर हो गई हैं। 
                           
 दरअसल कम उम्र में खाड़ी देशों में काम करने वाले युवकों से शादी के बाद वो अब अकेली रह गई हैं. इस तन्हाई और अकेलेपन ने इनको मानसिक रूप से तोड़ दिया है और ये समस्या अब समाज के साथ साथ केरल की सरकार के लिए भी चिंता का विषय बन गई है।“सबसे बड़ी समस्या है कम उम्र में लड़कियों की शादी कराने की प्रथा. वो जल्दी माँ बन जाती हैं और पति से दूर रहते रहते हुए उनकी मानसिक स्थिति ठीक नहीं रहती. मानसिक रोग कई समस्याओं की जननी है.” "इनकी त्रासदी है कि सुहागिन होते हुए भी वो विधवाओं जैसा जीवन जीने पर मजबूर हैं. पति का इंतज़ार करना इनकी नियति है. और अपने अरमानों का गला घोटना इनका कर्त्तव्य."
                                                               इस तरह की शादियों के कई और पहलू भी है. वो लड़के, जो अपनी पूरी ज़िंदगी खाड़ी के देशों में मेहनत कर बिता देते हैं ताकि उनका परिवार सुखी रहे, वो ज़िन्दगी के अगले पड़ाव में अपने आपको अकेला महसूस करने लगते हैं.परिवार से दूर रहने की वजह से परिवार के लोगों का उनसे उतना भावनात्मक जुडाव नहीं रहता. उन्हें लगता है कि वो बस पैसे कमाने की एक मशीन भर बन कर रह गए हैं. “कमाने के लिए बहार गए. रात दिन मेहनत की. दूर रहकर पैसे इकठ्ठा किए. दूर रहने से क्या हुआ. ये हुआ कि हमारे लिए किसी की कोई भावना नहीं है. हम साथ नहीं रहे ना. अब ना बीवी पहचानती है न बच्चे.”
थक गए हम उनका इंतज़ार करते-करते;
रोए हज़ार बार खुद से तकरार करते-करते;
दो शब्द उनकी ज़ुबान से निकल जाते कभी;
और टूट गए हम एक तरफ़ा प्यार करते-करते।
"मेरे प्रियतम, तुम बाहर जाना चाहते हो और तुम्हारा रास्ता कठिन और दूर है। आज जाने के बाद तुम कब वापिस आओगे, जाने से पहले मुझे एक वचन दो, और मैं तुम्हारे लौटने का इंतजार करूंगी।"


कुछ अंश बी बी सी से साभार 
राजेंद्र कुमार, आबू धाबी 
Place Your Ad Code Here

19 टिप्‍पणियां:

  1. बहुत सही लिखा है,राजेंद्र जी.बाल विवाह के विरुद्ध तमाम प्रचार-प्रसार के बावजूद, एक तो ऐसे परिवारों को बाल-विवाह के खतरे नज़र नहीं आते,दूसरे कम उम्र में दुल्हन बनाकर कमाऊ वर ढूंढ़कर निश्चिंत हो जाते हैं,बिना यह जाने कि भविष्य क्या होगा.

    जवाब देंहटाएं
  2. बहुत ही विचारणीय आलेख, धन्यबाद।

    जवाब देंहटाएं
  3. बहुत ही उत्कृष्ट आलेखन ,धन्यबाद।

    जवाब देंहटाएं
  4. व्यथा को दर्शाती बेहतरीन आलेख,आभार।

    जवाब देंहटाएं
  5. बहुत बे -चैन करने वाला आलेख इसे कोई चुनावी मुद्दा नहीं बनाता क्या कर रहे हैं लेफ्टिए केरल में

    जवाब देंहटाएं
  6. धन है, पर प्यार नहीं ! मंगलकामनाएं . .

    जवाब देंहटाएं
  7. इस देश में विडम्बनाओं का अंत नहीं। सबसे बड़ी विडम्बना तो गरीबी है जिसकी वजह से लोगों को काम नहीं मिलता विछोह मिलता है अपनों से। शुक्रिया आपके प्रोत्साहन के लिए चर्चा में जगह देने के लिए।

    जवाब देंहटाएं
  8. ऐसी बात तो है सर जी, विल्कुल सही और सटीक प्रस्तुति, धन्यबाद।

    जवाब देंहटाएं
  9. विचारणीय मुद्द्धा, एक बेह्तरीन आलेख,आभार।

    जवाब देंहटाएं
  10. इस तरह की शादियों के कई और पहलू भी है. वो लड़के, जो अपनी पूरी ज़िंदगी खाड़ी के देशों में मेहनत कर बिता देते हैं ताकि उनका परिवार सुखी रहे, वो ज़िन्दगी के अगले पड़ाव में अपने आपको अकेला महसूस करने लगते हैं.परिवार से दूर रहने की वजह से परिवार के लोगों का उनसे उतना भावनात्मक जुडाव नहीं रहता. उन्हें लगता है कि वो बस पैसे कमाने की एक मशीन भर बन कर रह गए हैं. “कमाने के लिए बहार गए. रात दिन मेहनत की. दूर रहकर पैसे इकठ्ठा किए. दूर रहने से क्या हुआ. ये हुआ कि हमारे लिए किसी की कोई भावना नहीं है. हम साथ नहीं रहे ना. अब ना बीवी पहचानती है न बच्चे.”
    थक गए हम उनका इंतज़ार करते-करते;
    रोए हज़ार बार खुद से तकरार करते-करते;
    दो शब्द उनकी ज़ुबान से निकल जाते कभी;
    और टूट गए हम एक तरफ़ा प्यार करते-करते।
    पैसा इतना महत्वपूर्ण गया है की आदमी पारिवारिक मूल्यों को भला चूका है या भूलना उसकी मजबूरी बन गया है ! आपने खाड़ी देश के अनुभव के आधार पर इस ब्लॉग को तार्किक बना दिया है !

    जवाब देंहटाएं
  11. Bahut sarthak lekh, ye vidambana jab aaj itne bhayavah ho gaye h to ye sochker man kaanp jata h ki ye sthiti agli pidhi tak jate 2 kya roop le, bahut 2 abhar

    जवाब देंहटाएं

आपकी मार्गदर्शन की आवश्यकता है,आपकी टिप्पणियाँ उत्साहवर्धन करती है, आपके कुछ शब्द रचनाकार के लिए अनमोल होते हैं,...आभार !!!